सेक्स से पहले इन चीजों का ध्यान रखना जरूरी है , अगर इन बातों का ध्यान नहीं रखते तो ?

ये जरूरी नहीं है कि सेक्स करने पर ही सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन (STI) फैले. ऐसे में कौन सी सावधानियां रखना ज़रूरी हैं?

Oct 15, 2023 - 21:40
Oct 15, 2023 - 21:41
सेक्स से पहले इन चीजों का ध्यान रखना जरूरी है , अगर इन बातों का ध्यान नहीं रखते तो ?
सेक्स करने पर ही सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन (STI) फैले. ऐसे में कौन सी सावधानियां रखना ज़रूरी हैं?

सेहत की ये किस्त एक ऐसे टॉपिक पर है जिसके बारे में आमतौर पर खुलकर बात नहीं होती. आपको नौवीं और दसवीं क्लास की साइंस वाली किताब का ‘वो’ चैप्टर तो याद होगा ही? ‘वो’ माने रीप्रोडक्शन. इसी चैप्टर के आखिर में सेक्स से फैलने वाली बीमारियों और इंफेक्शन्स (Sexually Transmitted Infection) के बारे में बताया जाता है. ये इंफेक्शन सेक्स के दौरान एक संक्रमित इंसान से दूसरे में फैलते हैं. इन्हें STI भी कहते हैं. लेकिन ये जरूरी नहीं कि सभी STI सेक्स के जरिए ही फैलें. ये इंफेक्शन्स कौन-कौन से हैं? इनके लक्षण क्या होते हैं? और इनसे बचना कैसे है? चलिए डॉक्टर से जानते हैं.

STI क्या है और इसके लक्षण क्या हैं?
STI का मतलब है सेक्स के जरिए फैलने वाले इंफेक्शन. STI बड़ी जल्दी फैलते हैं, ये कई तरह के होते हैं.

कुछ इंफेक्शन हल्के होते हैं, जैसे कि वैजिनाइटिस (Vaginitis). इसकी वजह से योनि (वजाइना) से डिस्चार्ज, खुजली और सेक्स के वक्त ड्राइनेस होती है.
इसके अलावा हर्पीज़ (Herpes)की समस्या भी हो सकती है. एक बार हर्पीज़ हो जाए तो ये इंफेक्शन हमेशा रहता है. हर्पीज़ के कारण प्राइवेट एरिया में छोटे-छोटे अल्सर हो जाते हैं, जिनमें जलन और दर्द होता है.

इसके अलावा HPV यानी ह्यूमन पैपिलोमा वायरस से भी बड़ी संख्या में इंफेक्शन फैलता है. ये इंफेक्शन आमतौर पर सेक्स के जरिए फैलता है. इसमें शरीर पर छोटे-छोटे मस्से हो जाते हैं. दुर्लभ मामलों में कैंसर की संभावना बढ़ सकती है.

इन सबके अलावा एचआईवी, हेपेटाइटिस बी, गोनोरिया (Gonorrhea) और क्लेमिडीया (Chlamydia) जैसे इंफेक्शन भी सेक्स के जरिए फैलते हैं. गोनोरिया और क्लेमिडीया के कारण पुरुषों को अंडकोषों (टेस्टिकल्स) में और महिलाओं को पेट के निचले हिस्से में दर्द होता है. पेशाब के दौरान दर्द भी होता है. योनि और पीनस (लिंग) से डिस्चार्ज भी होता है. इसके अलावा क्लेमिडीया के कारण आंखों में भी दर्द हो सकता है. कई मामलों इन दोनों ही बीमारियों के कोई भी लक्षण नहीं दिखाई देते. इस वजह से संक्रमित व्यक्ति को पता ही नहीं चल पाता. और इस तरह ये इंफेक्शन बिना पकड़ में आए बड़ी तेजी से फैलते हैं.

पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (PID) के कारण फैलोपियन ट्यूब बंद हो सकती है. ऐसा हुआ तो प्रेग्नेंसी में भी दिक्कत हो सकती है.

क्या बिना सेक्स किए STI हो सकता है?
ये जरूरी नहीं है कि सभी STI सेक्स के जरिए ह फैलें. ये खून और बॉडी फ्लूइड के जरिए भी फैल सकते हैं. जैसे संक्रमित व्यक्ति का खून चढ़ाने से, उसके द्वारा इस्तेमाल किए गए रेज़र या कैंची से. 

बचाव
- हमेशा कॉन्डम का इस्तेमाल करें.

डॉक्टर के मुताबिक एक ही सेक्शुअल पार्टनर होना बेहतर चुनाव है. एक से ज्यादा सेक्शुअल पार्टनर होने पर ये नहीं पता चल पाता कि इंफेक्शन किसके जरिए फैला है.

(यहां बताई गईं बातें, इलाज के तरीके और खुराक की जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें. newstwentyone.com आपको ख़ुद से कोई दवाई लेने की सलाह नहीं देता.)

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow