चेहरे के लिए घर पर बनाएं केमिकल फ्री नेचुरल ब्लीच, दाग-धब्बे होंगे दूर

Homemade face bleach: इंस्टेंट निखार के लिए लोग अक्सर केमिकल वाली ब्लीच का प्रयोग करते हैं। यहां जानिए घर में नेचुरल ब्लीच कैसे बनाएं।

Jul 26, 2023 - 13:39
Oct 5, 2023 - 22:10
चेहरे के लिए घर पर बनाएं केमिकल फ्री नेचुरल ब्लीच, दाग-धब्बे होंगे दूर
Homemade face bleach

मानसून के मौसम में अगर आप अपनी स्किन का ख्याल नहीं रखेंगे तो चेहरे की रौनक कम होने लगती है। चेहरे पर निखार के लिए लड़कियां और महिलाएं बाजार में मिलने वाली ब्लीच का प्रयोग करती हैं, जिससे इंस्टेंट निखार तो आता है लेकिन बाद में केमिकल के कारण चेहरा मुरझाया सा दिखने लगता है। कुछ लोगों को ब्लीच करने के बाद चेहरे पर रेशेज आ जाते हैं। आप भी ब्लीच लगाते हैं तो यहां हम घर में केमिकल फ्री ब्लीच बनाने का तरीका बताने वाले हैं, जिससे आपका चेहरा बेदाग होगा और कोई नुकसान भी नहीं होगा।

चेहरे के लिए घर पर ब्लीच कैसे बनाएं? (How to make bleach at home for face)
नींबू और शहद की ब्लीच
विटामिन C से भरपूर नींबू को चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे गायब होते हैं। 1 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच शहद को अच्छे से मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। 20 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इस ब्लीच से मुहांसों की समस्या भी दूर होती है।

टमाटर और बेसन की ब्लीच
1 टमाटर के रस में 1 या 2 चम्मच बेसन को मिक्स करके पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। टमाटर का रस चेहरे पर चमक लाएगा और बेसन से चेहरे पर जमी गंदगी दूर होगी। इस पेस्ट को 10 मिनट या सूखने तक लगाएं और फिर साफ पानी से धो लें।

आलू और चावल की ब्लीच
1 आलू को छीलकर कद्दूकस करें और उसका रस निकाल लें। इस रस में चावल का आटा 1 चम्मच मिक्स कर के पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर सूखने तक के लिए लगाएं और बाद में साफ पानी से धो लें। अगर आपके पास इस पेस्ट को बनाने का समय नहीं है तो आप कच्चे आलू के पीस को भी चेहरे पर रगड़ सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Sunil Tiwari Sunil Tiwari is a news writer and editor with a passion for journalism and storytelling.