अडाणी ग्रुप के 10 में से 10 शेयरों में जबरदस्त उछाल, ADANI GREEN ENERGY 10% चढ़ा, जानें वजह

रविवार को अमेरिकी निवेश कंपनी बेन कैपिटल ने कहा कि उसने अडाणी कैपिटल और अडाणी हाउसिंग में 90% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

Jul 26, 2023 - 13:35
अडाणी ग्रुप के 10 में से 10 शेयरों में जबरदस्त उछाल, ADANI GREEN ENERGY 10% चढ़ा, जानें वजह

अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में लंबे समय बाद आज जरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। शेयर बाजार में लिस्टेड 10 में 10 कंपनियों के शेयरों में शानदार तेजी देखने को मिल रही है। अडाणी ग्रीन एनर्जी के शेयर में 10% की शानदार तेजी देखने को मिल रही है। आपको बता दें कि गौतम अडाणी के नेतृत्व वाली कंपनियों की ओर से कोई बड़ी घोषणा नहीं हुई है। इसके बावजूद शेयर में तेजी दर्ज की जा रही है। दरअसल, रविवार को अमेरिकी निवेश कंपनी बेन कैपिटल ने कहा कि उसने अडाणी परिवार के सभी निजी निवेशों को हासिल करते हुए अडाणी कैपिटल और अडाणी हाउसिंग में 90% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। बेन ने कहा कि गौरव गुप्ता अडाणी कैपिटल में शेष 10% हिस्सेदारी बरकरार रखेंगे और इसके प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में कार्य करना जारी रखेंगे। शायद इस खबर पर बाजार ने यह रिएक्शन दियाा है। हालांकि, अभी तस्वीर साफ नहीं हुई कि यह तेजी क्यों आई है। 

अदाणी समूह की कंपनियों ने शानदार प्रदर्शन किया 

हाल ही में गौतम अडाणी ने बताया था कि समूह की कंपनियों ने वित्‍तीय वर्ष 22-23 के लिए शानदार प्रदर्शन किए। कंपनियों का कुल ईबीआईटीडीए 36 प्रतिशत बढ़कर 57,219 करोड़ रुपये, कुल आय 85 प्रतिशत बढ़कर 2,62,499 करोड़ रुपये और कुल पीएटी 82 प्रतिशत बढ़कर 23,509 करोड़ रुपये हो गया। समूह के बढ़ते नकदी प्रवाह ने हमारे शुद्ध ऋण-से-चल दर ईबीआईटीडीए अनुपात को 3.2एक्‍स से 2.8एक्‍स तक बेहतर बना दिया है। अदाणी ने कहा, मार्च 2023 में, हमने बाजार की अस्थिर स्थितियों के बावजूद जीक्‍यूजी भागीदारों के साथ 1.87 बिलियन डॉलर का द्वितीयक लेनदेन सफलतापूर्वक निष्पादित किया।

10.25 लाख करोड़ रुपये का नुकसान 

अमेरिकी शॉर्ट सेलर कंपनी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद अडाणी समूह (Adani group) की कंपनियों का संयुक्त बाजार पूंजीकरण में 10.25 लाख करोड़ रुपये यानी 52 प्रतिशत की गिरावट आई थी। हालांकि, समूह ने शेयरों के भाव में हेराफेरी और वित्तीय गड़बड़ियों के आरोपों को सिरे से नकार दिया था। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Sunil Tiwari Sunil Tiwari is a news writer and editor with a passion for journalism and storytelling.