दिवाली के दिन सुबह उठकर ये चार काम, लक्ष्मी जी हमेशा रहेगी आपके घर ! ज्योतिष शास्त्री परशुराम ओझा से जाने विधि।

कुछ दिनों में दीपों का त्योहार दीपावली आने वाला है. दीपावली का त्योहार लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है. दीपावली के दिन अगर आप माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा पूरी सच्चे मन से करें तो घर में सुख समृद्धि बनी रहती है

Nov 9, 2023 - 11:49
Nov 9, 2023 - 11:50
दिवाली के दिन सुबह उठकर  ये चार काम, लक्ष्मी जी हमेशा रहेगी आपके घर ! ज्योतिष शास्त्री परशुराम ओझा से जाने विधि।
दिवाली के दिन सुबह उठकर ये चार काम, लक्ष्मी जी हमेशा रहेगी आपके घर ! ज्योतिष शास्त्री परशुराम ओझा से जाने विधि।

कुछ दिनों में दीपों का त्योहार दीपावली आने वाला है. दीपावली का त्योहार लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है. दीपावली के दिन अगर आप माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा पूरी सच्चे मन से करें तो घर में सुख समृद्धि बनी रहती है. इसके साथ हीं जातक को आर्थिक उन्नति भी मिलती है. वही दीपावली की सुबह लोगों को क्या करना चाहिए आईए जानते हैं प्रतापगढ़  के ज्योतिष आचार्य जी से.

Pratapgarh के प्रसिद्ध ज्योतिष आचार्य पंडित परशुराम ओझा ने news21  से कहा कि दीपावली पर हिंदू धर्म में महत्व ज्यादा है. इस साल दीपावली का त्योहार 12 नवंबर को मनाया जाएगा. धनतेरस के साथ ही दीपावली शुरू हो जाती है.इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा पूरे विधि विधान के साथ करने सें जातक की हर मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और घर में सुख समृद्धि बनी रहती है.दीपावली की प्रदोष काल में माता लक्ष्मी भगवान गणेश की पूजा आराधना किया जाता है. वही दीपावली की सुबह तुलसी पूजन का महत्व है.

दिवाली की सुबह करें ये काम 
दीपावली की सुबह करें यह कार्य :दीपावली की सुबह सबसे पहले घरों की साफ सफाई करनी चाहिए.घर का जितना भी     कचरा समान हो वह बाहर फेंक देना चाहिए. माना जाता है कि जहां स्वच्छता रहती है माता लक्ष्मी वही पधारती हैं.इसके साथ ही अगर घर में मंदिर है तो उसे दिन मंदिर को भी अच्छी तरह से साफ कर लें. इससें माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है.


तुलसी में करें जल अर्पण : दीपावली के दिन स्नान कर तुलसी में जल अर्पण जरूर करना चाहिए. बिना तुलसी के लक्ष्मी पूजन अधूरी मानी जाती है. इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है. साथ ही दीपवाली की सुबह तुलसी के पास घी का दीपक अवश्य जलाएं.


जल का छिड़काव: दीपावली की सुबह स्नान कर उसी में जल अर्पण करना चाहिए. वही, हल्का सा बचा कर पूरे घर में छिड़काव करने से घर में नकारात्मक शक्ति दूर होती है और सकारात्मक शक्ति का संचार होता है.


• घर के मुख्य द्वार पर रंगोली बनाएं: माना जाता है की माता लक्ष्मी जहां स्वच्छ होता है वही आती हैं. दीपावली के दिन कभी भी माता लक्ष्मी घर पर पधारती हैं. माता लक्ष्मी के स्वागत में घर के मुख्य द्वार पर रंगोली जरूर बनाएं इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Sunil Tiwari Sunil Tiwari is a news writer and editor with a passion for journalism and storytelling.