Tata Tech IPO: आपको भी है टाटा के नए आईपीओ का इंतजार? ऐसे निवेशकों को मिलेगा 10 का पर्सेंट रिजर्वेशन।

Tata Tech IPO: आपको भी है टाटा के नए आईपीओ का इंतजार? ऐसे निवेशकों को मिलेगा 10 पर्सेंट रिजर्वेशन

Oct 4, 2023 - 12:04
Oct 4, 2023 - 12:11
Tata Tech IPO: आपको भी है टाटा के नए आईपीओ का इंतजार? ऐसे निवेशकों को मिलेगा 10 का पर्सेंट रिजर्वेशन।
Tata Tech IPO

शेयर बाजार के निवेशक लंबे समय से टाटा समूह के नए आईपीओ का इंतजार कर रहे हैं. करीब 2 दशक के अंतराल पर टाटा समूह का यह नया आईपीओ आ रहा है. अब टाटा समूह की कंपनी टाटा टेक्नोलॉजीज का आईपीओ आने वाला है. हालांकि अब टाटा समूह ने आईपीओ को लेकर कुछ बदलाव किया है, जिसके लिए बाजार नियामक सेबी के पास आईपीओ ड्राफ्ट में ऐडेंडम फाइल किया गया है.

आईपीओ में बिकेंगे इतने शेयर
नए आईपीओ डॉक्यूमेंट के अनुसार, टाटा टेक के आईपीओ में 2 रुपये फेस वैल्यू के 9.57 करोड़ शेयर होंगे. आईपीओ में टाटा मोटर्स ऑफर फोर सेल के जरिए 8.11 करोड़ शेयर बेचेगी. वहीं अल्फा टीसी आईपीओ में 9.71 करोड़ शेयर और टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड-1 48.58 लाख शेयर बेचेगी. टाटा टेक्नोलॉजीज समूह की वाहन कंपनी टाटा मोटर्स की सब्सिडियरी है.

अभी इतनी है प्रमोटर्स की हिस्सेदारी
कंपनी ने प्रस्तावित आईपीओ के लिए जेएम फाइनेंशियल, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट और बोफा सिक्योरिटीज को लीड मैनेजर बनाया है. आईपीओ की रजिस्ट्रार लिंक इनटाइम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड है. इस आईपीओ के जरिए कंपनी के प्रमोटर्स अपनी हिस्सेदारी कम करने वाले हैं. अभी टाटा टेक्नोलॉजीज में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 87.58 फीसदी है.

इनके लिए 10 पर्सेंट रिजर्वेशन
प्रस्तावित आईपीअओ के ड्राफ्ट में अब जो बदलाव किए गए हैं, उसमें सबसे अहम है टाटा मोटर्स के शेयरहोल्डर्स के लिए रिजर्वेशन. ऐडेंडम में बताया गया है कि प्रस्तावित आईपीओ में टाटा मोटर्स के शेयरहोल्डर्स के लिए 10 फीसदी का रिजर्वेशन रहेगा. कंपनी ने बताया है कि टाटा मोटर्स के पात्र शेयरहोल्डर इस रिजर्व कैटेगरी में 2 लाख रुपये से ज्यादा की बोली नहीं लगा पाएंगे.


इस कारण बेसब्री से इंतजार
टाटा समूह का आखिरी आईपीओ 19 साल पहले टाटा कंसल्टेंसी सर्विस का आया था. टाटा समूह की आईटी कंपनी टीसीएस अभी भारतीय शेयर बाजार की दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी है. टीसीएस के अलावा भी टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, टाइटन समेत टाटा समूह के कई शेयर बाजार के निवेशकों के पसंदीदा रहे हैं. समूह के कई शेयरों ने बीते सालों के दौरान मल्टीबैगर रिटर्न देकर निवेशकों को मोटी कमाई कराई है. स्वाभाविक है कि निवेशकों को टाटा टेक के आईपीओ का बेसब्री से इंतजार है.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow