चाय का शौक, शरीर में इस चीज की कमी! आपकी सेहत को नुकसान! नींद में खलल

Tea Side Effects अगर आप भी चाय के दीवाने हैं, दिनभर में कई-कई कप चाय पी जाते हैं तो संभल जाएं. यह सेहत के लिए गंभीर रूप से खतरनाक हो सकता है. कुछ अध्ययन में बताया गया है कि अगर लिमिट में चाय पी जाए तो वह फायदेमंद हो सकती है लेकिन अगर ज्यादा चाय पी रहे हैं तो इसके कई नुकसान हो सकते हैं. ज्यादा चाय (Tea Side Effects) पीने से चिंता, नींद की समस्या और सिरदर्द जैसे समस्याएं हो सकती है. रिसर्च में पाया गया है कि चाय में कुछ ऐसे यौगिक पाए जाते हैं, जो शरीर से कुछ पोषक तत्वों के अवशोषित कर सकते हैं. इसमें से सबसे प्रमुख आयरन है. आइए जानते हैं ज्यादा चाय पीने से क्यों सावधान रहना चाहिए...

Aug 14, 2023 - 09:00
Aug 14, 2023 - 09:41
चाय का शौक, शरीर में इस चीज की कमी! आपकी सेहत को नुकसान! नींद में खलल
file photo-news21

Side Effects of Tea: अगर आप भी चाय पीने के शौकीन हैं और दिन में कई कप चाय पीते हैं तो सावधान हो जाएं. इससे स्वास्थ्य को गंभीर ख़तरा हो सकता है. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि सीमित मात्रा में चाय पीना फायदेमंद हो सकता है, लेकिन अधिक चाय के कई नुकसान भी हो सकते हैं। बहुत अधिक चाय (Tea Side Effects) पीने से चिंता, नींद न आना और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. अध्ययनों से पता चला है कि चाय में कुछ ऐसे यौगिक होते हैं जो शरीर से कुछ पोषक तत्वों को अवशोषित कर सकते हैं। इनमें सबसे महत्वपूर्ण है लोहा। आइए जानते हैं कि आपको ज्यादा चाय पीने से क्यों सावधान रहना चाहिए।

चाय शरीर से आयरन को अवशोषित कर सकती है
अध्ययनों से पता चला है कि चाय में टैनिन नामक एक यौगिक होता है, जो कुछ पदार्थों में आयरन को बांधता है। यह पाचन तंत्र से आयरन के अवशोषण को प्रभावित कर सकता है। शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने पर एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है। इससे थकान और कमजोरी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए जिन लोगों में पहले से ही आयरन की कमी है उन्हें चाय कम पीनी चाहिए।

चाय नींद में खलल डाल सकती है
चाय में कैफीन पाया जाता है, इसलिए बहुत अधिक कैफीन का सेवन नींद की समस्या पैदा कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि कैफीन मेलाटोनिन के उत्पादन को धीमा कर सकता है। इससे नींद में खलल पड़ सकता है. मेलाटोनिन हार्मोन मस्तिष्क को संकेत देता है कि सोने का समय हो गया है। नींद पूरी न होने पर मानसिक और शारीरिक परेशानियां हो सकती हैं।

सीने में जलन की समस्या
चाय में मौजूद कैफीन शरीर में प्रवेश करने पर सीने में जलन जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि कैफीन पेट में एसिड उत्पादन बढ़ा सकता है। इससे एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न हो सकता है। शोध से यह भी पता चला है कि जिन लोगों को पहले से ही दोनों समस्याएं हैं, उनके लिए अधिक कैफीन का सेवन अधिक समस्याएं पैदा कर सकता है।

गर्भावस्था के दौरान चाय का अधिक सेवन खतरनाक होता है
जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसे ज्यादा चाय पीने से बचना चाहिए। इसके कारण न सिर्फ गर्भपात हो सकता है, बल्कि जन्म के समय बच्चे का वजन कम होने की समस्या भी हो सकती है। गर्भावस्था के दौरान कैफीन से होने वाले नुकसान पर अभी भी कोई स्पष्ट डेटा नहीं है। हालाँकि, यह भी स्पष्ट नहीं है कि यह कितना सुरक्षित है। हालाँकि, अधिकांश अध्ययनों से पता चला है कि प्रतिदिन 200-300 मिलीग्राम से कम कैफीन का सेवन किया जाना चाहिए।

 
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow