खालिस्तान अलगाववादी निज्जर की हत्या में भारत का हाथ बता बड़ी गलती कर गए कनाडा के PM ट्रूडो, भारत ने दिखाई ताकत |

कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो का बेतुका बयान दिखाता है उनकी कुंठा, पहले संभालें अपना घर

Sep 20, 2023 - 15:02
Sep 20, 2023 - 15:07
खालिस्तान अलगाववादी निज्जर की हत्या में भारत का हाथ बता बड़ी गलती कर गए कनाडा के PM ट्रूडो, भारत ने दिखाई ताकत |

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर बेतुका बयान दिया, हालांकि कुछ घंटों बाद वह अपने बयान पर लीपापोती करते भी नजर आए. ट्रूडो ने कहा था कि भारत ने एक कनाडाई नागरिक की हत्या करवाई है. भारत ने इस पर तल्ख प्रतिक्रिया दी है और कनाडा के शीर्ष राजनयिक को देश से निकलने को कह दिया है. कनाडा के बयान पर ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने भी उनको सावधानी से बयान देने की सलाह दी है. खुद कनाडा का विपक्ष ट्रूडो से सबूत मांग रहा है. कुल मिलाकर कनाडा के प्रधानमंत्री चौतरफा घिर गए हैं. 

ट्रूडो करा रहे हैं फजीहत

वर्तमान में भारत और कनाडा के संबंध अपने निचले स्तर पर हैं. जिस तरह का वाकया हुआ है और जिस तरह कनाडा निचले स्तर की राजनीति कर रहा है, वह बताता है कि जस्टिन ट्रूडो को बदलते अंतरराष्ट्रीय संबंधों और भारत के बढ़ते रुतबे की जानकारी नहीं है. वह अपनी घरेलू पॉलिटिक्स और चंद सीटों के लिए कनाडा की भारी फजीहत करवा रहे हैं. मुझे लगता है कि आनेवाले समय में जस्टिन ट्रूडो के नेतृत्व वाले कनाडा का यह रुख बना रहा, तो वह अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अलग-थलग पड़ सकता है. उनको अगर वोटों का ही खयाल है, तो कनाडा में बढ़ती बेरोजगारी पर काम करना चाहिए, भुखमरी को रोकना चाहिए और जिस तरह कनाडा की आर्थिक स्थिति बद से बदतर होती जा रही है, उस पर ध्यान देना चाहिए. हालात तो यहां तक बिगड़ गए हैं कि जी20 समिट, दिल्ली से जब उनको वापस लौटना था, तो प्लेन की खराबी की वजह से उनको दो दिनों तक यहीं टिके रहना पड़ा.

ऐसा भी नहीं है कि पहली बार उनका जहाज खराब हुआ है. वह कई बार खराब हो चुका है, लेकिन कनाडा के पास इतने पैसे नहीं हैं कि वह नया प्लेन खरीद सके. ये बात यहीं तक नहीं रुकती है. कनाडा का जो आधिकारिक प्रधानमंत्री आवास है, वह इस कदर खंडहर बन चुका है कि वहां कोई अधिकारी नहीं रहना चाहता है. खुद जस्टिन ट्रूडो भी अपने निजी आवास में ही रहते हैं, क्योंकि आधिकारिक घर को ठीक करवाने में अच्छी-खासी रकम खर्च होगी और कनाडा फिलहाल गरीबी से गुजर रहा है. तो, कनाडा के हित में होगा कि वह अपना घर सुधारें और खालिस्तानी आतंकियों पर नकेल कसें, न कि चंद सीटों की खातिर भारत को उकसाएं या मनगढ़ंत आरोप लगाएं.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow