'महिलाओं का दर्द नहीं सुन सकते', राहुल गांधी के भाषण के बीच लोकसभा में मचा हंगामा

Rahul Gandhi Speech: विपक्ष की तरफ से लोकसभा में पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दूसरे दिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर जोरदार हमला बोला. इस दौरान उन्होंने मणिपुर को लेकर कहा कि इनकी राजनीति ने मणिपुर को नहीं बल्कि हिंदुस्तान को मणिपुर में मारा है. राहुल ने कहा कि इन्होंने हिंदुस्तान का कत्ल किया है. इस दौरान राहुल गांधी ने अपने मणिपुर दौरे का भी जिक्र किया, जिसमें उन्होंने कहा कि उन्हें महिलाओं का दर्द दिखा. राहुल के ये कहते ही सत्ता पक्ष के सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया. जिस पर विपक्षी सांसदों ने कहा कि क्या तुम लोग महिलाओं का दर्द नहीं सुन सकते हो

Aug 9, 2023 - 13:28
Aug 11, 2023 - 17:45
'महिलाओं का दर्द नहीं सुन सकते', राहुल गांधी के भाषण के बीच लोकसभा में मचा हंगामा

Rahul Gandhi Speech: विपक्ष की तरफ से लोकसभा में पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दूसरे दिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर जोरदार हमला बोला. इस दौरान उन्होंने मणिपुर को लेकर कहा कि इनकी राजनीति ने मणिपुर को नहीं बल्कि हिंदुस्तान को मणिपुर में मारा है. राहुल ने कहा कि इन्होंने हिंदुस्तान का कत्ल किया है. इस दौरान राहुल गांधी ने अपने मणिपुर दौरे का भी जिक्र किया, जिसमें उन्होंने कहा कि उन्हें महिलाओं का दर्द दिखा. राहुल के ये कहते ही सत्ता पक्ष के सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया. जिस पर विपक्षी सांसदों ने कहा कि क्या तुम लोग महिलाओं का दर्द नहीं सुन सकते हो? 

मणिपुर में महिलाओं का देखा दर्द- राहुल गांधी
राहुल गांधी ने कहा कि जब मैं मणिपुर में राहत शिविर में गया तो वहां एक महिला मिली, जिसने बताया कि मेरा एक ही बच्चा था, जिसे मेरी आंखों के सामने गोली मारी है. उस महिला ने बताया कि मैं पूरी रात उसकी लाश के साथ लेटी रही, फिर मुझे डर लगा और मैंने अपना घर छोड़ दिया. राहुल बोले, इसके बाद मैंने उससे पूछा कि आप कुछ तो अपने साथ लाई होगी? उसने कहा कि मेरे कपड़े और मेरे बच्चे की फोटो मेरे पास बची है. 

राहुल गांधी ने दूसरे रिलीफ कैंप का जिक्र करते हुए कहा कि यहां एक दूसरी महिला मुझे मिली, मैंने जैसे ही महिला से पूछा कि आप कैसी हैं, वैसे ही एक सेकेंड में वो कांपने लगी. उसने अपने दिमाग में वो दृश्य देखा और मेरे सामने वो बेहोश हो गई. इस दौरान जब बीजेपी सांसद हंगामा कर रहे थे तो एक विपक्षी सांसद ने कहा कि क्या आप लोग महिलाओं का दर्द नहीं सुन सकते हैं? आपको शर्म नहीं आती है?

अहंकार को खत्म करना होगा- राहुल
राहुल गांधी ने संसद में अपने भाषण में आगे कहा, लोग कहते हैं कि ये देश है, कोई अलग-अलग भाषाएं, कोई जमीन, कोई धर्म तो कोई सोना और चांदी कहता है, लेकिन सच्चाई है कि यह देश एक आवाज है. इस देश के लोगों की आवाज है. इस देश के लोगों का दर्द है, दुख है, कठिनाइयां हैं. इस आवाज को सुनने के लिए हमें अपने अहंकार को खत्म करना पड़ेगा. तभी हमें इस हिन्दुस्तान की आवाज सुनाई देगी. 

ये भी पढ़ें - Rahul Gandhi Speech: राहुल गांधी बोले- 'PM मोदी नहीं गए क्योंकि मणिपुर को हिंदुस्तान का हिस्सा नहीं मानते'

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow