Bharat Bandh: किसानों ने बुलाया Bharat Bandh, जानें क्या रहेगा असर और कौन सी सेवाएं हो सकती है बाधित ?

किसानों ने अपनी मांगों को मनवाने  के लिए ‘दिल्ली चलो’ आज भारत बंद का आह्वान किया है। बता दें, कि इसके साथ ही संयुक्त किसान मोर्चा समेत कई ने ट्रेड यूनियनों ने ‘ग्रामीण भारत बंद’ बुलाया है

Feb 16, 2024 - 10:38
Bharat Bandh: किसानों ने बुलाया Bharat Bandh, जानें क्या रहेगा असर  और कौन सी सेवाएं हो सकती है  बाधित ?
Bharat Bandh Farmers called for Bharat Bandh know what will be the impact and which services can be disrupted?

Bharat Bandh: किसानों ने अपनी मांगों को मनवाने  के लिए ‘दिल्ली चलो’ आज भारत बंद का आह्वान किया है। बता दें, कि इसके साथ ही संयुक्त किसान मोर्चा समेत कई ने ट्रेड यूनियनों ने ‘ग्रामीण भारत बंद’ बुलाया है। इस बंद के साथ देश के किसान-मजदूरों से अपील की गई है कि वह आज काम पर ना जाएं। जिस वजह से आज तमाम कामों पर असर पड़ना तय है। आइए जानते हैं कि इस भारत बंद में क्या -क्या खुला रहेगा और क्या क्या बंद रहेगा ?


भारत बंद सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक रहेगा

बता दें, किसान संगठनों ने यह बंद सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक के लिए बुलाया है। इसके बाद 17 फरवरी को पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और यूपी के किसान संगठन प्रतिनिधियों की एक बैठक सिसौली में होगी। बताया जा रहा है कि इस बैठक में आंदोलन की आगे की रणनीति पर चर्चा होगी और फैसला लिया जाएगा। हालांकि इस बैठक में कुछ विषयों में सकारात्मक चर्चा हुई है।


इस बंद को ग्रामीण भारत बंद का नाम दिया
वहीं किसान संगठनों ने अपने इस बंद को ग्रामीण भारत बंद का नाम दिया है। लेकिन माना जा रहा है कि इसका असर शहरी क्षेत्रों में भी देखने को मिलेगा। साथ ही किसानों ने इस बंद के दौरान कई घंटे तक हाइवे और एक्सप्रेसवे बंद रखने का ऐलान किया है। जिसकी वजह से सब्जी फल और दूध की सप्लाई भी बाधित हो सकती है

जानें कौन सी सेवाएं रहेंगी चालू
गौरतलब है कि इस दौरान एम्बुलेंस सेवाएं, शादी-विवाह के उत्सव, मेडिकल दुकानें, बोर्ड परीक्षाएं, हवाई यात्रा समेत कई अन्य जरुरी सेवाएं सुचारू रूप से चलती रहेंगी। इसके साथ ही सरकारी और कुछ निजी कार्यालय भी खुले रहेंगे। हालांकि आंदोलन को देखते हुए सेवाएं चालू रखने वालों सतर्क रहने के लिए कहा गया है। विभिन्न शहरों की पुलिस भी अलर्ट मोड पर काम कर रही है।

ये सेवाएं रहेंगी बंद
बता दैं, कि किसानों के इस ग्रामीण भारत बंद के दौरान परिवहन सेवाएं, कृषि गतिविधियां, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम ग्रामीण कार्य, निजी कार्यालय, गांव की दुकानें और ग्रामीण औद्योगिक और सर्विस सेक्टर के संस्थान बंद रहेंगे। वहीं अलग-अलग राज्यों में रोडवेज बसों और हाइवे को भी कुछ घंटों के लिए बंद ऱखने का दावा किया जा रहा है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Sunil Tiwari Sunil Tiwari is a news writer and editor with a passion for journalism and storytelling.