Assembly Election 2023: पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए BJP का 'मास्टरप्लान' तैयार, जानिए किस फॉर्मूले पर चुना जाएगा नेता।

Assembly Election and BJP Planning: इस साल नवंबर-दिसंबर में पांच राज्यों (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम) में चुनाव होने हैं. अक्टूबर में कभी भी चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है. इस बीच बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने गुरुवार रात एक बैठक की. इसमें कई अहम पॉइंट पर बात हुई और कई चुनावी रणनीति बनाई गई. बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष, वसुंधरा राजे सिंधिया, राजेंद्र राठौड़, सतीश पूनिया, अरुण सिंह, विजया राहटकर, सह प्रभारी नितिन पटेल, गजेन्द्र सिंह शेखावत, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भी मौजूद रहे.

Sep 29, 2023 - 12:13
Sep 29, 2023 - 14:46
Assembly Election 2023: पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए BJP का 'मास्टरप्लान' तैयार, जानिए किस  फॉर्मूले पर चुना जाएगा नेता।

Assembly Election and BJP Planning: इस साल नवंबर-दिसंबर में पांच राज्यों (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम) में चुनाव होने हैं. अक्टूबर में कभी भी चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है. इस बीच बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने गुरुवार रात एक बैठक की. इसमें कई अहम पॉइंट पर बात हुई और कई चुनावी रणनीति बनाई गई.

बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष, वसुंधरा राजे सिंधिया, राजेंद्र राठौड़, सतीश पूनिया, अरुण सिंह, विजया राहटकर, सह प्रभारी नितिन पटेल, गजेन्द्र सिंह शेखावत, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भी मौजूद रहे.

जनता का विश्वास हासिल करना होगा

सूत्रों के मुताबिक, विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने जो रणनीति तैयार की है उसके तहत जो भी बड़े चेहरे खुद को राज्य मे बडी जिम्मेदारी देने की बात करते रहे हैं या दावेदार साबित करने में लगे हैं उनको पहले चुनाव मैदान में उतर कर जनता का विश्वास हासिल करना होगा.

विधायकों की संख्या के आधार पर मिलेगी जिम्मेदारी

चुनावों में अगर भारतीय जनता पार्टी बहुमत का आंकड़ा पार करती है तो संबंधित राज्य के नेताओं के प्रदर्शन और उनके साथ खड़े विधायकों की संख्या के आधार पर उन्हें बड़ी जिम्मेदारी देने पर विचार किया जाएगा. हालांकि अंतिम फैसला बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक के बाद ही लिया जाएगा.

दूसरे राज्यों में मध्य प्रदेश वाला फॉर्मूला!

बताया जा रहा है कि बीजेपी मध्य प्रदेश की तरह ही दूसरे राज्यों में भी कई वरिष्ठ नेताओं या केंद्रीय मंत्रियों को विधानसभा चुनाव में टिकट दे सकती है. बता दें कि मध्य प्रदेश में बीजेपी ने नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल व फग्गन सिंह कुलस्ते जैसे केंद्रीय मंत्रियों को विधायक चुनाव के लिए टिकट दिया है.  इसके अलावा संगठन के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को भी मैदान में उतारा है.

इन पांच राज्यों में होने हैं विधानसभा चुनाव

इस साल के अंत में मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं. इन राज्यों में विधानसभाओं का कार्यकाल इस साल दिसंबर से जनवरी 2024 तक है. छत्तीसगढ विधानसभा का कार्यकाल 3 जनवरी, मध्य प्रदेश का 6 जनवरी 2024, राजस्थान का 14 जनवरी 2024, तेलंगाना का 16 जनवरी 2024 और मिजोरम का 17 दिसंबर को खत्म हो जाएगा. वहीं, को कार्यकाल खत्म हो रहा है.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow